Quiz Today

क्या मुझे मूल्य में हर बार कुछ शेयर बेचने चाहिए? Should I sell some stocks every time they increase in value?

 क्या मुझे मूल्य में हर बार कुछ शेयर बेचने चाहिए? Should I sell some stocks every time they increase in value?



जब सही खरीद बिंदु से स्टॉक की कीमत 20 से 25 प्रतिशत तक बढ़ जाती है, तो वे आपको दो विकल्प प्रदान करते हैं - या तो उन्हें पकड़ो या स्टॉक वृद्धि से लाभ प्राप्त करें। कई कारक उन निर्णयों को प्रभावित करते हैं।


अब, यह समझने के लिए कि क्या आपको उन्हें पकड़ना या बेचना है, यह स्टॉक के विकास और बाजार में आपके अनुभव पर निर्भर करता है। यह अनुभव तभी संभव है जब आपका सही मार्गदर्शन हो। मैं इस पर अपने विचार साझा करूंगा। प्रारंभ में, मैं एक डिस्काउंट ब्रोकर के साथ निकटता से संबंधित था। हालाँकि उनकी ब्रोकरेज प्रणाली सुपर सस्ती थी, लेकिन शेयरों को खरीदने या बेचने के लिए कौन से शेयरों में निवेश करना है, इसका कोई मार्गदर्शन नहीं किया गया था।


यह करीब 10 साल पहले की बात है। मैंने गलत निर्णयों के कारण धन का एक बड़ा हिस्सा खो दिया। तभी मुझे ICICI डायरेक्ट पर जाने के लिए कहा गया। मेरे करीबी दोस्त जिन्होंने मुझे सुझाव दिया था कि निवेश के शुरुआती चरणों का उल्लेख करना महत्वपूर्ण है, और आपकी तरफ से विश्वसनीय ब्रोकर होना आवश्यक है। वास्तव में, यह मेरे जीवन का सबसे अच्छा निर्णय था।


जैसा कि आपके प्रश्न के लिए, ICICI Direct से सही मार्गदर्शन के साथ, मैं यह तय कर सकता था कि स्टॉक को पकड़ूं या बेचूं। उपरोक्त उदाहरण को ध्यान में रखते हुए, हम विकल्पों की जांच करते हैं -


यदि स्टॉक 20 प्रतिशत लाभ ब्रेकआउट के पहले दो या तीन सप्ताह में होता है, तो आपको उन्हें आठ सप्ताह के लिए रोकना चाहिए, सिवाय इसके कि बाजार की प्रवृत्ति में गंभीर बदलाव हो। आप उन्हें तुरंत बेचना नहीं चाहते हैं।


यदि बाजार विजेता को 20 प्रतिशत के निशान तक पहुंचने में अधिक समय लगता है, लेकिन तीन-चौथाई ईपीएस वृद्धि एक पंक्ति में है, तो आपको स्टॉक को फिर से पकड़ना चाहिए।


यदि मूल्य में 20 प्रतिशत की वृद्धि धीरे-धीरे और दूसरे चरण के आधार से होती है, तो उन्हें बेच दें। अधिकांश विजेता 20 से 25 प्रतिशत लाभ के बाद सही होते हैं। तीसरे चरण का आधार विफल हो जाएगा। तो, उसके लिए पकड़ नहीं है।


अंत में, यदि लाभ गलती से आता है, तो उन्हें बेच दें।

मुझे लगता है कि यह निवेशक की पसंद पर निर्भर करता है। आम तौर पर, यदि कोई लंबी अवधि के लिए स्टॉक रखता है, तो मंथन की दर बहुत कम है। फिर भी, ऐसे उदाहरण हो सकते हैं जहां कोई अपने जीतने वाले शेयरों को बेचने के लिए मजबूर हो। कभी-कभी, स्टॉक गुब्बारे में आपका निश्चित निवेश इतना अधिक होता है कि यह आपके समग्र स्टॉक पोर्टफोलियो के शेष राशि को रोक देता है। एक निवेशक एक विशिष्ट कंपनी के लिए बढ़े हुए जोखिम के साथ असहज हो सकता है और यह कि होल्डिंग को ट्रिम करने का एक अच्छा कारण बन जाता है। एक और उदाहरण यह है कि जैसे ही आप रिटायरमेंट की ओर बढ़ते हैं, निवेशक फिक्स्ड-इनकम एसेट्स की ओर होल्डिंग्स का एक बड़ा हिस्सा शिफ्ट करना पसंद करते हैं। आपको यह समझने की आवश्यकता है कि आप अपने स्टॉक क्यों बेचना चाहते हैं।


बस शेयरों के मूल्य में वृद्धि को स्वचालित रूप से आपकी होल्डिंग्स को ट्रिम करने की आवश्यकता नहीं है। वास्तव में, मूल्य परिवर्तन के आधार पर निवेश संबंधी निर्णय लेना खतरनाक हो सकता है। बहुत सारे निवेशक केवल इसलिए बेचने का निर्णय लेते हैं क्योंकि उनके शेयर ऊपर जाते हैं, केवल यह महसूस करने के लिए कि वे एक कारण के लिए बहुत देर हो चुके हैं और अभी भी जबरदस्त विकास क्षमता है।


लब्बोलुआब यह है कि स्टॉक बेचने के लिए कुछ बहुत अच्छे कारण हैं; कई दीर्घकालिक-केंद्रित निवेशक अक्सर स्टॉक बेचते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप सही कारणों के लिए बेच रहे हैं, और न केवल एक लाभ में बंद करने के लिए, आगे की गिरावट या ऐसे किसी भी कारण को रोकें। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप निवेश नहीं कर रहे हैं, आप व्यापार कर रहे हैं, और उन दो अवधारणाओं के बीच एक बड़ा अंतर है।

क्या मुझे मूल्य में हर बार कुछ शेयर बेचने चाहिए? Should I sell some stocks every time they increase in value? क्या मुझे मूल्य में हर बार कुछ शेयर बेचने चाहिए?  Should I sell some stocks every time they increase in value? Reviewed by quiz today on November 17, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.